घर की छत पर लगाना है यह मशीन सीजन में आएंगे 3000 प्रतिदिन – Business Idea

Business idea : नमस्कार प्रिय साथियों बिजनेस का क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति काम करना चाहता है लेकिन आप भी जानते हैं बिजनेस को सफल बनाने के लिए कई अहम बात होती हैं जिन्हें ध्यान में रखकर बिजनेस शुरू किया जाए तो उसे सफल बनाया जा सकता है।

इसलिए ही तो कहा जाता है कि बिजनेस करना हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि इसमें तमाम तरीके की मुसीबत हमें झेलना पड़ता है। तब जाकर एक सफल बिजनेस खड़ा कर पाते हैं आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से सभी लोगों के लिए एक बिजनेस सुझाव लेकर आ रहे हैं जिसे पढ़कर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

शुरू करें यह बिजनेस


आज हमारे द्वारा सभी लोगों के लिए एक बिजनेस सुझाव आया है जिसे हम सब लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं ताकि सभी लोग इस बिजनेस को शुरू कर कर अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर सकें और अपना भविष्य अच्छी तरीके से चला सके।

मिट्टी के दीपक बनाने का बिजनेस बहुत ही शानदार बिजनेस है इसे हर कोई बड़े आसानी के साथ शुरू कर सकता है। क्योंकि इसमें लागत भी बेहद कम आती है और दीपक बनाने की मशीन आप अपने घर पर लगाकर इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं।

बिजनेस के लिए स्थान का चयन करें


सर्वप्रथम हमारा काम होता है अगर हम कोई भी बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो सबसे पहले उस स्थान का चयन करें जहां पर हम बिजनेस शुरू करना चाहते हैं मिट्टी के दीपक बनाने के लिए आप अपने घर में भी स्थान चुन सकते हैं घर में भी मिट्टी के दीपक आसानी से बनाए जा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री


मिट्टी के दीपक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री में सबसे पहले दीपक बनाने की मशीन लेकर आना होगी जो की बाजार में बड़े आसानी से उपलब्ध है। इस मशीन के द्वारा हम एक ही दिन में बहुत सारे दीपक बना सकते हैं। मशीन से दीपक बनाना काफी ज्यादा आसान होगा और हमें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी इसलिए दीपक बनाने के लिए मशीन का उपयोग किया जा सकता है।

मार्केट में लगाए दुकान


मिट्टी के दीपक की दुकान हम मार्केट में भी लगा सकते हैं क्योंकि आप जानते हैं इनका सीजन दिवाली या त्योहार के टाइम अच्छा रहता है। और अभी अगर फिलहाल में बात करें तो 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला का प्राण प्रतिष्ठा होने वाला है ऐसे में लोग बहुत अधिक मात्रा में दीपक लगाएंगे।

इस समय ज्यादा बिक्री होने के आसार है मशीन से बने हुए दीपक में अच्छी-अच्छी डिजाइन होती है और सफाई भी बहुत अच्छी होती है। इस कारण लोग मशीन से बने हुए दीपक की ओर आकर्षित होते हैं जिन्हें ग्राहक खरीदना पसंद करते हैं।

मशीन


दीपक बनाने की मशीन मार्केट में विभिन्न विभिन्न प्रकार की मिलती है इनकी कीमत लगभग ₹15000 के आसपास होती है और 1 घंटे में 400 से 500 दीपक मशीन बनाकर देती है जैसा कि आप जानते हैं दिन भर में हजारों दीपक आसानी से बनाए जा सकते हैं।

लागत


अगर बात लागत की जाए मिट्टी के दीपक बनाने की तो मशीन आपकी लगभग ₹15000 की आएगी इसके अलावा आपका कोई ज्यादा खर्च आने वाला नहीं है लगभग 15000 के डाउन पेमेंट पर यह बिजनेस शुरू हो जाएगा।

मुनाफा


मिट्टी के दीपक के कारोबार में अगर अच्छा सीजन चल रहा है जैसे दिवाली का त्यौहार या और कोई तोहार तो हम एक ही दिन में आराम से दो से ₹3000 कमा सकते हैं अगर हम मंदिर के आसपास दुकान लगा कर बैठे तो प्रतिदिन ₹1000 भी आसानी से कमाए जा सकते हैं।

Leave a comment