Google Map: गूगल मैप से पैसे कमाने के ये तरीके सायद आपको पता नहीं होंगे, यहाँ देखो पूरी जानकारी

Google Map Se Paise Kaise Kamaye: गूगल मैप इंटरनेट पर गूगल का एक ऐसा टूल है, जो आपको अपना रास्ता ढूंढने में मदद करता है। इसका यूज किसी लोकेशन का मार्ग ढूँढने के लिए किया जाता है। अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो आपने कभी न कभी गूगल मैप का यूज अवश्य किया होगा।

यह आपको एक नक्शा दिखाता है। फिर बताता है कि किसी लोकेशन पर किस रास्ते से जाना है। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि आप लोकेशन ट्रैकिंग ऐप से पैसे कैसे कमा सकते हैं या गूगल मैप से पैसे कमाने के क्या तरीके हैं? वास्तव में इस ऐप से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, आइए इसके बारे में अच्छे से जानते हैं।

Add Business on Google Map (Google Map पर बिज़नेस जोड़ें)

आजकल हम गूगल मैप पर किसी भी बिजनेस या शॉप की लोकेशन देख सकते हैं। क्योंकि बहुत से लोग अपना बिजनेस Google Map पर जोड़ते हैं, ताकि ग्राहक आसानी से उनके एड्रैस पर आ सकें। आपको गूगल मैप में पेट्रोल, रेस्टोरेंट, होटल, कैफे, शॉपिंग मॉल, किराना स्टोर आदि दिखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये बिजनेस Google Maps पर अपने आप नहीं जुड़ते हैं। इन्हें जोड़ने के लिए किसी भी बिजनेस को सबसे एड करना पड़ता है। तो इसके बदले में आप उनसे ₹200 से लेकर ₹1000 तक चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी।

As a Local Guide

गूगल मैप पर बिजनेस जोड़कर पैसे कमाने के अलावा आप गूगल मैप पर लोकल गाइड के तौर पर भी काम कर सकते हैं। लेकिन मैं आपको एक बात बता दूं कि गूगल मैप पर लोकल गाइड बनकर आप पैसे नहीं कमाते बल्कि गूगल आपको रिवॉर्ड में प्वाइंट देता है। इसका मतलब है कि आप गूगल मैप लोकल गाइड से पॉइंट कमा सकते हैं। जब आप कहीं जाते हैं या किसी मॉल या होटल में जाते हैं। आप उन जगहों के बारे में रेटिंग दे सकते हैं या उनके बारे में रिवियू लिख सकते हैं। इसके बदले में गूगल मैप आपको रिवार्ड पॉइंट देता है।

आप कई तरह से पॉइंट अर्जित कर सकते हैं जैसे-

  • किसी जगह की रेटिंग करके
  • अपने अनुभव के अनुसार रिवियु देकर
  • जगह की फोटो और वीडियो शेयर कर
  • लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देकर
  • किसी स्थान या बिजनेस पर एक्शन देकर
  • किसी स्थान के बारे में जानकारी अपडेट करके
  • किसी मिसींग प्लेस के बारे में बताकर
  • किसी भी स्थान के तथ्यों को सत्यापित करके।

Become a Tourist Guide

गूगल मैप में हर मशहूर जगह का जिक्र होता है, जिसके बारे में आप गूगल पर सर्च करके अच्छे से पढ़ सकते हैं। जिसके बाद आप आसानी से किसी स्थानीय ट्रैवल एजेंसी में टूरिस्ट गाइड बन सकते हैं। आजकल टूरिस्ट गाइड की हर जगह डिमांड है। आप हर महीने ₹20,000 से ₹25,000 आसानी से कमा सकते हैं और अनुभव के साथ वेतन बढ़ता जाता है।

अगर आप भी Google Maps से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप गूगल मैप पर किसी भी जगह का Review देकर पैसे कमा सकते हैं। आप जिन जगहों पर जाते हैं, उनके बारे में गूगल मैप्स में रिव्यू देकर पैसे कमा सकते हैं। रिव्यू में आपको यह भी बताना होगा कि क्या यह जगह शांत और रोमांटिक है या इसका नवीनीकरण किया जा रहा है। इसके साथ ही आप जगह को रेटिंग देकर प्वाइंट्स भी कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप गूगल मैप पर छूटी हुई जगहों के बारे में बताकर भी पैसे कमा सकते हैं। गूगल हमेशा चाहता है कि उसका गूगल मैप सबसे अच्छा हो लेकिन गूगल अकेले कुछ नहीं कर सकता। आप गूगल मैप में छूटी हुई जगहों के बारे में बताकर मैप को बेहतर बना सकते हैं। आप गूगल मैप में जो भी जानकारी डालेंगे, वह जगह सभी को दिखेगी।

Simple Contact Form
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name

Leave a comment