Business Idea: नौकरी करने से तो अच्छा है, खुद का पॉल्ट्री फार्म का बिजनेस शुरू करके लाखो कमाओ

Business Idea: पोल्ट्री फार्म का बिजनेस करना वर्तमान समय में एक लाभदायक बिजनेस है। इस बिजनेस में मुनाफा बेहिसाब है। हालाँकि इस बिजनेस को चलाने के लिए थोड़े धैर्य और अधिक मेहनत की आवश्यकता होती है। इसे हम इस प्रकार भी कह सकते हैं कि पोल्ट्री फार्म बिजनेस को अगर सही तरीके से किया जाए तो बेहतर मुनाफा हो सकता है। जहां तक पोल्ट्री फार्म बिजनेस में निवेश की बात है, तो पोल्ट्री फार्म बिजनेस करने के लिए पैसों की आवश्यकता फार्म की प्रकृति और आकार पर निर्भर करती है।

Poultry Farming Business

आज के समय में पॉल्ट्री की मांग काफी बढ़ चुकी है। चिकन से लेकर अंडे प्रचुर मात्रा में बिकते हैं। अगर आप मोटी कमाई करना चाहते हैं, तो पोल्ट्री फार्म खोल सकते हैं। इस बिजनेस को आप दो तरह से कर सकते हैं। पहला आप चिकन बेच सकते हैं और दूसरा आप अंडा बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

शुरुआत ऐसे करे

शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले जगह और पैसों की व्यवस्था करनी होगी। इस बिजनेस में उपयोग की जाने वाली जगह एक बड़ी भूमिका निभाती है। पोल्ट्री फार्म के लिए साफ और बड़ी जगह की आवश्यकता होती है। यह वास्तव में इस बिजनेस का सबसे महंगा पार्ट है, लेकिन इससे डरने की कोई जरूरत नहीं है।

इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर करने के लिए आप अपने घर के आसपास की जमीन का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि इस्तेमाल की जाने वाली जमीन की लंबाई और चौड़ाई पाली गई मुर्गियों की संख्या पर निर्भर करती है। जगह और पैसों के बाद आपको अच्छी नस्ल की मुर्गियों का चयन करना होगा। फिर आपको मुर्गियों के रहने और खाने-पीने की व्यवस्था करनी होगी। आजकल बहुत सारे ऐसे शेड बनते हैं, जिनमें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होती है। फिर आपको फार्म की देखभाल के लिए कुछ बंदों की भी आवश्यकता होगी।

Investment

पॉल्ट्री फ़ार्मिंग के बिजनेस को करने के लिए निवेश पॉल्ट्री फार्म के आकार पर निर्भर करता है। अगर आप छोटे लेवल से शुरू करना चाहते हैं, तो ₹3-4 लाख में अच्छी शुरुआत हो जाएगी। वहीं अगर आप बड़े लेवल पर शुरू करना चाहते हैं, तो आपको ₹10 लाख खर्च करने होंगे। शुरुआत में आप 1,000 मुर्गियों से शुरू कर सकते हैं। जिसके लिए ₹2-3 लाख का खर्च आएगा। हालांकि आपको अच्छी नस्ल की मुर्गियों का चयन करना है, ताकि उनमें कोई रोग न हो। अगर आप पोल्ट्री फार्म में ब्रॉयलर मुर्गियां बेचते हैं तो आपका मुनाफा अधिक होगा।

Profit

वहीं अगर आप अंडे का बिजनेस करते हैं तो आपका मुनाफा अधिक होगा। आप सिर्फ एक हजार मुर्गियों से पोल्ट्री फार्म का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ब्रॉयलर मुर्गियां लगभग 40 दिनों में 1 किलोग्राम वजन तक पहुंच जाती हैं। जैसे ही मुर्गियां इतने वजन तक पहुंच जाती हैं, उनकी बिक्री शुरू हो जाती है। नाबार्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रॉयलर मुर्गियों के बिजनेस में करीब 30 फीसदी का मार्जिन मिलता है। यानी अगर आपने ₹6-7 लाख खर्च किए हैं तो ₹10 लाख तक का रेवेन्यू संभव है। इसमें से सभी प्रकार का खर्चा निकालने पर आपको प्रति महीने ₹2 लाख का प्रॉफ़िट मिलेगा।

कमाई करने का तरीका

इसमें आप अंडे और मुर्गी बेचकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आप अंडे बेचने का बिजनेस करना चाहते हैं तो मुर्गियां 4-5 महीने में अंडे देना शुरू कर देती हैं। एक मुर्गी एक साल में 300 तक अंडे देती है। अगर आप सिर्फ एक हजार मुर्गियों से भी बिजनेस शुरू करते हैं तो पहले साल में ₹20 लाख तक के अंडे बेच सकते हैं। हालांकि इन मुर्गियों को एक साल बाद चिकन के रूप में बेचा जा सकता है, लेकिन पुरानी होने के कारण इनका स्वाद बेहतर नहीं होता है। ऐसे में इनकी कीमत आम ब्रॉयलर मुर्गियों से कम होती है।

Simple Contact Form
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name

Leave a comment