Bill Gates about Life: माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने साझा किए अपने जीवन के अनुभव, वीकेंड या छुट्टियों में नहीं रखते थे यकीन

Microsoft founder Bill Gates: बिल गेट्स ने वर्क लाइफ बैलेंस को बहुत जरूरी बताया है. उन्होंने लिखा कि जिंदगी का मतलब सिर्फ काम करना नहीं होता है. उन्होंने लोगों से हॉलिडे सीजन का आनंद लेने को भी कहा.

Read more: Bill Gates about Life: माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने साझा किए अपने जीवन के अनुभव, वीकेंड या छुट्टियों में नहीं रखते थे यकीन

Microsoft founder Bill Gates: माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर (Microsoft founder) और दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल बिल गेट्स (Bill Gates) की कहानी दुनिया में करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणादायक है. अब बिल गेट्स ने अपने जीवन के अनुभवों को साझा किया है. हालिया ब्लॉग पोस्ट में उन्होंने अपनी सोच में आए बदलावों पर चर्चा की. गेट्स ने कहा कि वह जवानी के दिनों में वीकेंड या छुट्टियों में यकीन नहीं रखते थे. मगर, उम्र ढलने के साथ उन्हें समझ आया कि जिंदगी में काम से भी ज्यादा जरूरी कई चीजें होती हैं.

Read more: Bill Gates about Life: माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने साझा किए अपने जीवन के अनुभव, वीकेंड या छुट्टियों में नहीं रखते थे यकीन

48 साल पहलेRead more: Bill Gates about Life: माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने साझा किए अपने जीवन के अनुभव, वीकेंड या छुट्टियों में नहीं रखते थे यकीन बनाई थी माइक्रोसॉफ्ट 

वर्ष 1975 में बिल गेट ने पाल एलन के साथ विश्व की सबसे बड़ी साफ्टवेयर कम्पनी की माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की। बिल गेट्स पर्सनल कंप्यूटर क्रान्ति के अग्रिम श्रेणी के उद्यमी माने जाते हैं, तथापि बिल गेट्स की आलोचना उनकी व्यापार रणनीतियों के लिए की जाती रही है। एकाधिकार वादी व्यापारिक रणनीति अपनाने की आलोचना कपितय न्यायलयो द्वारा भी की गयी है।

32 साल पूरे होने के पहले ही 1987 में उनका नाम अरबपतियों की फ़ोर्ब्स की सूची में आ गया और कई साल तक वो इस सूची में पहले स्थान पर बने रहे। 2007 में उन्होंने 40 अरब डालर ( लगभग 1760 अरब रूपये) दान में दिए। बिल गेट्स माइक्रोसाफ्ट के चेयरमैन हैं, जिसका साल 2010 में करोबार 63 बिलियन डालर और मुनाफा करीब 19 अरब डालर का रहा।

जिंदगी सिर्फ काम करने के लिए नहीं मिलती

ब्लॉग में बिल गेट्स ने लिखा कि जब मैं अपने बच्चों की उम्र में था तो मैं वीकेंड और छुट्टियों की तरफ ध्यान नहीं देता था. जवानी में मैं इन चीजों में विश्वास नहीं रखता था. मुझे इनका कोई महत्त्व समझ में नहीं आता था. मगर, जब मैं पिता बना और धीरे-धीरे उम्र बढ़ने लगी तो समझ आया कि जिंदगी में काम के अलावा भी बहुत कुछ है. जिंदगी सिर्फ काम करने के लिए नहीं मिलती.

बहुत काम आते हैं असल जिंदगी के अनुभव 

उन्होंने आगे लिखा कि जीवन में असल जिंदगी के अनुभव भी उतने ही महत्त्व रखते हैं, जितना कि आपका काम. ये अनुभव आपके बहुत काम आते हैं. मैंने अपने बच्चों को बड़ा होते हुए देखकर जो बुद्धिमानी हासिल की, वैसा कुछ आप कहीं और से नहीं पा सकते. इसकी तुलना किसी और चीज से नहीं की जा सकती.

भारत में छिड़ी हुई है काम के घंटों को लेकर चर्चा

बिल गेट्स का यह ब्लॉग ऐसे समय में आया जब भारत में काम के घंटों को लेकर चर्चा छिड़ी हुई है. इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने हाल ही में कहा था कि यदि देश को विकास करना है तो युवाओं को हफ्ते में 70 घंटे काम करना चाहिए. उन्होंने कहा था कि मैं लगभग 90 घंटे काम किया करता था. इसके बाद सोशल मीडिया पर बड़ी बहस छिड़ गई थी. लोगों ने आलोचना करते हुए कहा था कि कई ऑफिसों में कर्मचारियों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दिया जाता. साथ ही वेतन भी बहुत कम दी जाती है.

वर्क लाइफ बैलेंस की महत्ता पर दिया जो

कुछ दिनों पहले तक बिल गेट्स भी ऐसे ही विचार रखते थे. मगर अब उन्होंने वर्क लाइफ बैलेंस की महत्ता पर जोर दिया है. मशहूर अरबपति ने ब्लॉग पोस्ट में आगे लिखा कि मैं उम्मीद करता हूं कि इस हॉलिडे सीजन आप कुछ समय अपने आनंद और आराम के लिए निकालेंगे ताकि आप नई ऊर्जा के साथ 2024 में प्रवेश कर सकें.

 

Conclusion –

तो इस लेख में हमने आपको bill gates स्टोरी के बारे में विस्तार से बता दिया है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे ताकि यह दिलचस्प स्टोरी और लोगो तक भी पहुंच सके।

Simple Contact Form
Name

Read more: Bill Gates about Life: माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने साझा किए अपने जीवन के अनुभव, वीकेंड या छुट्टियों में नहीं रखते थे यकीन

Leave a comment

Exit mobile version